Saturday, July 2, 2022

The new cars are violently bouncing, and F1 is looking for fixes

इस सीजन में चालकों की सुरक्षा राजनीतिक हो गई है।

नए वायुगतिकीय नियमों को वर्ष की शुरुआत में पेश किया गया था, जिसका उद्देश्य कारों को अधिक बारीकी से पालन करने और ओवरटेकिंग में सहायता करने की अनुमति देना था, जिससे दौड़ अधिक रोमांचक हो गई।

एक साइड इफेक्ट “पोर्पोइज़िंग” है, जो कारों के नीचे हवा के प्रवाह के रुकने के कारण होने वाला एक हिंसक ऊपर-नीचे आंदोलन है, जो बार-बार जमीन से टकराने पर उछलने से भी प्रभावित हो सकता है।

यह ड्राइवरों पर कठिन रहा है। अल्फाटौरी के पियरे गैस्ली ने कहा कि उन्हें डर है कि अगर बदलाव नहीं किए गए तो वह “30 साल की उम्र में एक बेंत के साथ खत्म हो जाएंगे”।

“यह स्वस्थ नहीं है, यह निश्चित रूप से है,” उन्होंने कहा। “वास्तव में बिना किसी निलंबन के, यह आपकी रीढ़ से गुजर रहा है। दिन के अंत में, मेरी टीम कह रही है कि हम प्रदर्शन के लिए सेटअप से समझौता कर सकते हैं या अपने स्वास्थ्य से समझौता कर सकते हैं।”

मर्सिडीज अन्य टीमों की तुलना में अधिक प्रभावित हुई है और सुरक्षा कारणों से नियमों और इस प्रकार कारों को बदलना चाहती है। इसके ड्राइवर लुईस हैमिल्टन, सात बार के चैंपियन, पिछले महीने अजरबैजान ग्रां प्री के दौरान पीठ में इतने दर्द में थे कि बाउंस होने के कारण उन्हें दौड़ के बाद अपनी कार से मदद करनी पड़ी।

हैमिल्टन ने खेल की शासी निकाय के बारे में कहा, “हम अपना काम करना चाहते हैं, एक शानदार प्रदर्शन करना चाहते हैं और सबसे सुरक्षित दौड़ लगाना चाहते हैं। हमें लंबे समय तक चोट लगने की कोई आवश्यकता नहीं है, इसलिए हमें केवल एफआईए के साथ मिलकर काम करने की जरूरत है।” , “और इसे हल्के में न लें, जो मुझे नहीं लगता कि वे हैं, और इसे आगे बढ़ाना जारी रखें।”

रविवार को ब्रिटिश ग्रां प्री से पहले चैंपियनशिप मुकाबले में मर्सिडीज तीसरे और हैमिल्टन छठे स्थान पर हैं। रेड बुल और फेरारी, जो खिताब की तलाश में पहले और दूसरे स्थान पर हैं, उतना बुरी तरह प्रभावित नहीं हुए हैं और आश्चर्य की बात नहीं है कि वे बदलाव नहीं चाहते हैं।

मर्सिडीज टीम के प्रिंसिपल टोटो वोल्फ ने कहा, “राजनीतिक पैंतरेबाज़ी जो चल रही है, वह इस विषय के मूल में क्या है, इस पर विचार नहीं करता है।”

“अर्थात, सीज़न की शुरुआत के बाद से, रेस ड्राइवर इन कारों को चलाने में दर्द की शिकायत कर रहे हैं,” उन्होंने कहा। “पीठ दर्द, धुंधली दृष्टि – हम माइक्रोकंसुशन के बारे में बात कर रहे हैं।”

वोल्फ ने कहा कि उन्होंने लगभग हर ड्राइवर की शिकायत सुनी है और समाधान की आवश्यकता है।

“यह एक संयुक्त समस्या है जो हमें फॉर्मूला वन में हो रही है,” उन्होंने कहा। “यह एक डिजाइन मुद्दा है, और एक मौलिक डिजाइन मुद्दा है, जिसे हल करने की जरूरत है।”

रेड बुल टीम के प्रिंसिपल क्रिश्चियन हॉर्नर ने अजरबैजान में दौड़ के बाद कहा कि मर्सिडीज ड्राइवर अपने दर्द के स्तर के बारे में ईमानदार थे।

“सबसे आसान काम क्या है?” हॉर्नर ने कहा। “सुरक्षा के दृष्टिकोण से शिकायत करें, लेकिन प्रत्येक टीम के पास एक विकल्प होता है।

“अगर यह पूरे ग्रिड में एक वास्तविक सुरक्षा चिंता थी, तो यह कुछ ऐसा है जिसे देखा जाना चाहिए, लेकिन अगर यह केवल अलग-अलग लोगों या टीमों को प्रभावित कर रहा है, तो यह ऐसा कुछ है जिससे टीम को संभावित रूप से निपटना चाहिए।”

19 जून को कनाडा में आखिरी रेस में, बाउंसिंग कम स्पष्ट थी, और वास्तव में, हैमिल्टन ने तीसरा स्थान हासिल किया, केवल दूसरी बार जब वह इस साल पोडियम पर समाप्त हुआ। बाउंसिंग ट्रैक की सतह की ऊबड़-खाबड़पन पर निर्भर है, और ट्रैक अज़रबैजान की तुलना में कम ऊबड़-खाबड़ था।

वोल्फ ने कहा कि बदलाव का आह्वान करने के उनके कारण वास्तविक थे और एफआईए को हस्तक्षेप करना चाहिए।

“टीम के प्रिंसिपल प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को बनाए रखने के लिए जो कहा जा रहा है उसमें हेरफेर करने की कोशिश कर रहे हैं और राजनीतिक खेल खेलने की कोशिश कर रहे हैं जब एफआईए कम से कम कारों को बेहतर स्थिति में लाने के लिए एक त्वरित समाधान के साथ आने की कोशिश करता है,” उन्होंने कहा। .

“कारें कड़ी हैं या कारें उछलती हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे क्या कहते हैं। हमारे पास दीर्घकालिक प्रभाव हैं जिन्हें हम न्याय नहीं कर सकते हैं, लेकिन किसी भी समय, यह एक सुरक्षा जोखिम है, और इसमें थोड़ा हेरफेर के साथ आ रहा है पृष्ठभूमि” या ड्राइवरों को यह बताना कि क्या कहना है “बस दयनीय है।”

कनाडा में दौड़ने से पहले, हैमिल्टन ने पीठ दर्द के कारण क्रायोथेरेपी उपचार और एक्यूपंक्चर किया था।

“मैं इस बात पर जोर नहीं दे सकता कि स्वास्थ्य हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है,” हैमिल्टन ने कहा। “हमारे पास एक अद्भुत खेल है, लेकिन सुरक्षा सर्वोपरि होनी चाहिए।”

ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ स्पाइन सर्जन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. एड्रियन केसी ने कहा कि अगर समस्या का समाधान नहीं किया गया तो ड्राइवरों को चोट लगने का खतरा होता है।

“जाहिर है, लुईस और अन्य रेसिंग ड्राइवर बहुत मजबूत एथलीट हैं,” केसी ने एक साक्षात्कार में कहा। “लेकिन इन दोहराव वाली ताकतों के होने से, जहां आप उन्हें ऊपर और नीचे उछलते हुए देखते हैं, किसी की पीठ के लिए कुछ भी अच्छा नहीं होने वाला है। जोखिम यह है कि वे या तो डिस्क को फाड़ देंगे या फिसल जाएंगे।

“चूंकि वे कुलीन एथलीट हैं, जिनकी कीमत लाखों में है, उन्होंने लाखों का भुगतान किया है, तो उनकी देखभाल न करना फॉर्मूला वन की मूर्खता होगी, और जाहिरा तौर पर, ऐसा लगता है कि उन्हें कुछ बदलना होगा।” उन्होंने कहा कि उछलने से “मुहम्मद अली और अन्य मुक्केबाजों की तरह बार-बार आघात से मस्तिष्क क्षति हो सकती है।”

“यह अज्ञात क्षेत्र है,” केसी ने कहा, “लेकिन यह मुझे अनावश्यक अज्ञात क्षेत्र के रूप में प्रभावित करता है। यहां देखभाल का कर्तव्य शामिल है।”

रेड बुल के मैक्स वेरस्टापेन, मौजूदा चैंपियन, जो इस सीजन में स्टैंडिंग का नेतृत्व कर रहे हैं, ने कहा कि किसी भी खेल के साथ जोखिम थे।

“आप हमेशा न्याय कर सकते हैं और पूछ सकते हैं, ‘क्या हम जो करते हैं वह सबसे सुरक्षित काम है?’ नहीं, लेकिन हम जोखिम लेने को तैयार हैं।” “यही हमारा खेल है। यही मुझे करना पसंद है।

“निश्चित रूप से, इस समय हमारे पास जो पोरपोइज़िंग है, वह अच्छा नहीं है, और मुझे नहीं लगता कि यह सही है, लेकिन कुछ टीमें इसे दूसरों की तुलना में बहुत बेहतर तरीके से संभालने में सक्षम हैं, इसलिए इससे छुटकारा पाना संभव है, और मैं नहीं ‘ऐसा मत सोचो कि हमें इस समय जो हो रहा है, उसे ओवरड्रामेट करना होगा।”

वेरस्टैपेन ने कहा कि कारों का उछाल “थोड़ा बहुत अधिक” था, लेकिन उन्होंने महसूस किया कि प्रत्येक टीम के भीतर इंजीनियरों की सरलता समस्या का समाधान करेगी।

हॉर्नर ने कहा कि F1 में दुनिया की कुछ सबसे प्रतिभाशाली इंजीनियरिंग प्रतिभाएं थीं। “मुझे संदेह है कि हम अगले साल यहां बैठकर उछाल के बारे में बात करेंगे, भले ही नियमों को अकेला छोड़ दिया जाए।”

कनाडाई ग्रां प्री से पहले, एफआईए ने हस्तक्षेप किया। इसने कहा कि “अपने डॉक्टरों के साथ परामर्श के बाद और ड्राइवरों की सुरक्षा के हित में,” यह टीमों के लिए “पोरपोइज़िंग को कम करने या समाप्त करने के लिए आवश्यक समायोजन” करने के तरीकों की तलाश करेगा।

परिवर्तन एक तकनीकी निर्देश में विस्तृत थे। तकनीकी मामलों पर टीमों को मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए पूरे सीजन में दस्तावेज जारी किए जाते हैं।

एफआईए ने एक समाधान सुझाया जो टीमों ने कहा कि लागू करने योग्य नहीं था और जिसके लिए नियमों में बदलाव की आवश्यकता थी।

मर्सिडीज एकमात्र टीम थी जिसने कनाडा में शुक्रवार को अभ्यास सत्र के लिए जगह में बदलाव किया था, जिसमें फर्श और चेसिस के बीच धातु का समर्थन शामिल था, लेकिन इसे रविवार की दौड़ से पहले हटा दिया गया था।

एफआईए उछलते मुद्दे को देखना जारी रखे हुए है।

एक प्रवक्ता ने कहा, “ड्राइवरों के लिए संभावित स्वास्थ्य और सुरक्षा मुद्दों की पहचान की गई है, यही कारण है कि हम समस्या की सीमा का विश्लेषण और समझने के लिए कार्रवाई कर रहे हैं और हम समाधान खोजने के लिए टीमों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।” “यह विश्लेषण जारी है।”

फेरारी के टीम प्रिंसिपल मटिया बिनोटो ने कहा कि खेल को समाधान खोजने की जरूरत है।

“पोरपोइज़िंग एक ऐसी चीज़ है जिससे हमें भविष्य के लिए निपटने की ज़रूरत है, और हमें शायद तकनीकी परिवर्तनों के माध्यम से ऐसा करने की ज़रूरत है,” उन्होंने कहा।

“कनाडा में, पोरपोइज़िंग ऐसा कोई मुद्दा नहीं था। यह ट्रैक से संबंधित है। जैसे-जैसे कारों का विकास होगा, यह भी विकसित होगा।”

हॉर्नर ने कहा कि इस साल नियम नहीं बदलने चाहिए। यदि समस्याएँ बनी रहती हैं, तो FIA हमेशा टीम की कारों को प्रतिस्पर्धा करने से रोक सकती है।

“आप एक सीज़न के दौरान अचानक तकनीकी नियमों को आधे रास्ते में नहीं बदल सकते,” उन्होंने कहा। “अगर कोई कार खतरनाक है, तो एक टीम को उसे मैदान में नहीं उतारना चाहिए। उसके पास वह विकल्प है या एफआईए, अगर उन्हें लगता है कि एक व्यक्तिगत कार खतरनाक है, तो उनके पास हमेशा एक काला झंडा होता है।”

Originally published at Pen 18

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